IPL 2025 Retaintion and Release Policy
IPL 2025 के लिए आई रिटेन पॉलिसी, सिर्फ इतने खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं फ्रेंचाइजी, अब धोनी, रोहित और राहुल का रिलीज होना तय!

IPL 2025 Retaintion and Release Policy:आईपीएल 2025 (IPL 2025) का आयोजन होने में लगभग अभी 6 महीने का समय बचा हुआ है. आईपीएल 2025 से पहले इस साल मेगा ऑक्शन (IPL 2025 Mega Auction) होना है और अब तक बीसीसीआई (BCCI) ने आईपीएल 2025 के लिए रिटेनशन और रिलीज को लेकर कोई नियम जारी नही किया है. आईपीएल 2025 के रिटेनशन और रिलीज को लेकर इस महीने के अंत तक नियम आने की सम्भावना है.

अब रिपोर्ट्स की मानें तो बीसीसीआई ने इस पर अपना फैसला ले लिया है. मंगलवार को बीसीसीआई की वार्षिक आम बैठक (AGM) में आईपीएल 2025 के लिए रिटेन नियमों को लेकर अंतिम फैसला लिया है. खबरों की मानें तो बीसीसीआई आईपीएल 2025 के लिए सभी फ्रेंचाइजी को 5 खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमति दे सकती है, लेकिन अगर किसी फ्रेंचाइजी ने 5 खिलाड़ियों को रिटेन किया तो उनके पास ‘राइट टू मैच’  (RTM) का ऑप्शन शेष नही रहेगा.

IPL 2025 के लिए 6 खिलाड़ियों को रिटेन करने की फ्रेंचाइजियो ने जताई थी इच्छा

आईपीएल 2025 (IPL 2025) के रिटेनशन और रिलीज के नियमो में बदलाव को लेकर बीसीसीआई और सभी आईपीएल टीमों के मालिकों के बीच 31 जुलाई को मीटिंग हुई थी, जिसमे अधिकतर फ्रेंचाइजियो ने 5 से 6 खिलाड़ियों को रिटेन करने की इच्छा जताई थी. इसके बाद बीसीसीआई ने सभी टीमों के मालिकों को आश्वासन दिया था कि इस पर वो विचार करके अपना फैसला बताएगी.

अब ‘इंडियन एक्सप्रेस’ की रिपोर्ट के मुताबिक 2025 के मेगा ऑक्शन से पहले आईपीएल टीमें 5 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं. हालांकि ‘राइट टू मैच’ का आॉप्शन मौजूद नहीं होगा. इस बात का फैसला बीसीसीआई ने कल बीसीसीआई की वार्षिक आम बैठक (AGM) में लिया, हालांकि बीसीसीआई ने अभी तक इसकी कोई आधिकारिक घोषणा नही की है.

इसके अलावा किस खिलाड़ी को कितने में रिटेन करना है, इस पर भी कोई जानकारी सामने नही आई है. इसके पहले हर फ्रेंचाइजी के पास 3 से 4 खिलाड़ियों को रिटेन करने का नियम था. ऐसे में टीमें अपने पहले खिलाड़ी को 16 करोड़, दूसरे खिलाड़ी को 12 करोड़ और तीसरे खिलाड़ी को 8 करोड़ एवं चौथे खिलाड़ी को 6 करोड़ में रिटेन कर सकती थी.

IPL 2025 से पहले कई दिग्गज खिलाड़ी छोड़ सकते हैं अपनी टीमों का साथ

आईपीएल 2025 (IPL 2025) के मेगा ऑक्शन से पहले कई टीमें अपने दिग्गज खिलाड़ियों को रिलीज कर सकती हैं. हालांकि वहीं कई खिलाड़ी ऐसे हैं, जो टीम के लिए शानदार प्रदर्शन करने के बावजूद बाहर का रास्ता दिखा सकती हैं. आईपीएल 2025 से पहले मुंबई इंडियंस, कोलकाता नाइट राइडर्स, दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर जायंटस की टीम अपने दिग्गज खिलाड़ियों को रिलीज कर सकती हैं.

आईपीएल 2025 से पहले मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) से रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव जैसे खिलाड़ी रिलीज किए जा सकते हैं, तो वहीं लखनऊ सुपर जायंटस की टीम अपने कप्तान केएल राहुल को रिलीज कर सकती है. खबरों की मानें तो कोलकाता नाइट राइडर्स भी अपने आईपीएल विजेता कप्तान श्रेयस अय्यर को टीम से बाहर करना चाहती है. इसके अलावा महेंद्र सिंह धोनी और पैट कमिंस जैसे खिलाड़ी भी रिलीज किए जा सकते हैं.

ALSO READ:बांग्लादेश जैसी कमजोर टीम के खिलाफ मजबूत टीम के साथ उतरेगी टीम इंडिया, इन 15 खिलाड़ियों को मौका दे सकती है BCCI