Child Aadhar Card

आधार कार्ड (Aadhar Card) अब हर किसी के लिए एक महत्वपूर्ण प्रणाम पत्र बन गया है. वहीं बच्चों के लिए भी आधार कार्ड स्कूल में जरूरी प्रमाण पत्र हो गया है, ऐसे में अभिभावक को अपने बच्चों का आधार कार्ड (Child Aadhar Card) बनवाने के लिए आधार सेंटर के चक्कर काटने पड़ते हैं जिससे उनका समय और पैसा अलग बर्बाद होता है, लेकिन अब भारत सरकार (Indian Government) ने अभिभावको के परेशानियों में ध्यान रखकर एक नया नियम लाया है, जिसकी मदद से आप घर बैठे 5 साल तक के अपने बच्चे का आधार कार्ड बनवा सकते हैं.

इसके लिए आपको बच्चों को लेकर न तो लाइन में लगने की जरूरत है और न ही किसी प्रकार का कोई शुल्क देने की जरूरत है, आइए जानते हैं आप घर बैठे कैसे इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं.

बिना किसी शुल्क के घर बैठे ऐसे बनवाएं बच्चों का Aadhar Card

अभिभावको की परेशानी देखते हुए भारत सरकार ने भारतीय डाक विभाग को आधार कार्ड (Aadhar Card) बनाने की जिम्मेदारी सौंपी है. इस अपडेट के बाद अब आधार कार्ड बनवाना बेहद आसान हो गया है. अगर आपको 5 साल के अंदर बच्चे का आधार कार्ड नया बनवाना है, तो इसके लिए आपको कोई शुल्क नही देना होगा. बस आपको अपने मोबाइल फोन से एक रिक्वेस्ट करना होगा और डाक विभाग अपना प्रतिनिधि आपके घर भेजकर आपका आधार कार्ड बनवा देगा.

इसके लिए आपको कोई शुल्क भी नहीं देनी होगी. अगर वो डाक विभाग का अधिकारी किसी भी तरह के पैसे मांगता है, तो आप उसे आधार कार्ड द्वारा आया हुआ मैसेज दिखा सकते हैं, जो आपके बच्चे के आधार कार्ड के पंजीकरण के समय आपके मैसेज पर आएगा. हालांकि अगर आप अपने आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक कराते हैं, तो आपको 50 रूपये शुल्क देना होगा.

डाक विभाग द्वारा आधार कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फ़ोन में डाक विभाग का पोस्ट इन्फो ऐप डाउनलोड करना होगा, इसके बाद इसे आपको ओपन करना है और जो जानकारी डाक विभाग द्वारा मांगी गई है उसे सही-सही भरना होगा.

इस जानकारी में आपको आपका नाम, पता, मोबाइल नंबर आदि की जानकारी देनी होगी, उसके बाद डाक विभाग से एक अधिकारी आपके घर आएगा और आपके बच्चे के आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया को पूरा करेगा.

बच्चों का आधार कार्ड बनवाएं घर बैठे, से सम्बंधित प्रश्न/उत्तर

बिना चार्ज के बच्चों आधार कार्ड कैसे बनाएं?

बिना चार्ज के बच्चों आधार कार्ड, डाक विभाग द्वारा बनाएं जा रहें हैं.

घर बैठे बच्चों का आधार कैसे बना सकते हैं?

डाक विभाग द्वारा बच्चे का आधार कार्ड बनवाने के लिए आपके घर टीम भेजी जाएगी.

डाक विभाग द्वारा भेजी गई टीम के लिए आपको कितने शुल्क का भुगतान करना होगा?

यह एक मुफ्त प्रक्रिया है, आपको नये आधार कार्ड बनवाने के लिए किसी को भी 1 भी रूपये का फीस अदा नही करनी है.

ALSO READ: आपके Aadhar Card से जारी किए गए हैं कितने Sim Card? सरकारी Website पर ऐसे करें चेक