aadhar card se kitne number chal rahe

Aadhar Card: जब से चीजें डिजिटल हुईं हैं तब से किसी के बारे में जानकारी निकालना आसान हो गया है. इसी वजह से अपराधिक मानसिकता के लोग किसी और का नाम और किसी और के नाम से जुड़े दस्तावेज़ का प्रयोग करके अपराधिक घटनाओं को अंजाम देते हैं. इसीलिए आपकों ये जानना बेहद जरूरी है कि कहीं आपके नाम और आपके दस्तावेज़ पर कोई दूसरा तो आपकी जानकारी के बिना सिम कार्ड प्रयोग नही कर रहा है.

अपराधिक घटनाओं के बढ़ने की वजह से दूरसंचार विभाग (DoT) ने इस समस्या का समाधान निकालते हुए एक नया पोर्टल लॉन्च किया है, जिसकी मदद से आप ये पता कर सकते हैं कि आपके आधार कार्ड (Aadhar Card) का प्रयोग करके कोई दूसरा आपकी जानकारी के बिना सिमकार्ड का प्रयोग तो नही कर रहा है या फिर आपके आधार कार्ड से कितने नंबर लिंक हैं.

DoT ने TAFCOP के नाम से लांच किया है नया पोर्टल

दूरसंचार विभाग (DoT) उपभोक्ताओं के लिए जो नया पोर्टल लांच किया है उसका नाम ‘टेलीकॉम एनालिटिक्स फॉर फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन’ (TAFCOP) है. इसकी मदद से आप चेक कर सकते हैं कि आपके आधार कार्ड से कितने नंबर लिंक हैं.

अगर आपकी जांच में कोई ऐसा नंबर मिलता है, जिसके बारे में आपको कोई जानकारी नहीं है, तो आप उस नंबर को वहीं से रिपोर्ट कर सकते हैं, आपकी रिपोर्ट के बाद इस नंबर को हमेशा के लिए बंद कर दिया जाएगा.

एक आधार नंबर पर दूरसंचार विभाग (DoT) कितने नंबर जारी कर सकता है ये जानना बेहद जरूरी है. दूरसंचार विभाग के नियमों के अनुसार, एक आधार कार्ड से अधिकतम 9 मोबाइल नंबर जारी किए जा सकते हैं. अगर आपके आधार कार्ड से ऐसा कोई नंबर लिंक है, जो आपकी जानकारी में नहीं है, तो आप उसे तुरंत रिपोर्ट करें और सुरक्षित रहें.

कैसे चेक करें की आपके आधार कार्ड (Aadhar Card) से कितने सिम कार्ड दर्ज हैं?

अगर आप दूरसंचार विभाग (DoT) की ‘टेलीकॉम एनालिटिक्स फॉर फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन’ (TAFCOP) से ये चेक करना चाहते हैं कि आपके कार्ड (Aadhar Card) से कितने नंबर दर्ज हैं? आइए जानते हैं कि आपको ऐसी दशा में क्या स्टेप्स फॉलो करने होंगे.

  1. TAFCOP पोर्टल खोलें: सबसे पहले, TAFCOP की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
  2. मोबाइल नंबर दर्ज करें: अपना 10 अंकों का मोबाइल नंबर दर्ज करें, जिस पर ओटीपी भेजा जाएगा.
  3. ओटीपी दर्ज करें: प्राप्त ओटीपी को दर्ज करें और सत्यापन प्रक्रिया को पूरा करें.
  4. साइन इन करें: सत्यापन के बाद पोर्टल में साइन इन करें.
  5. SIM कार्ड देखें: साइन इन करने के बाद, आपको उन सभी मोबाइल नंबरों की सूची दिखेगी जो आपके आधार कार्ड से जुड़े हैं.

ALSO READ: Aadhar Card New Rule: आधार कार्ड को लेकर नया नियम जारी, अभी जान लीजिए नहीं तो बढ़ने वाली हैं मुश्किलें!