Aadhar Card New Rules

भारत सरकार (Indian Government) ने अब आधार कार्ड (Aadhar Card) को हर जगह अनिवार्य कर दिया है, आपको बैंक या किसी वित्तीय लेनदेन के लिए आधार कार्ड और पैन कार्ड का उपयोग करना होगा. इसके साथ ही आपका आधार कार्ड आपके पैन कार्ड से लिंक होना चाहिए. अब भारत सरकार ने आधार कार्ड (Aadhar Card) के एक नियम में बदलाव किया है, जिससे आम जनता की परेशानी बढ़ने वाली है.

ग्रामीणों क्षेत्रो के लोगों के लिए ये खबर अच्छी नहीं है. भारत सरकार के नये नियम के अनुसार अब आधार कार्ड (Aadhar Card) में अपनी जन्मतिथि में बदलाव करना आसान नहीं होगा, इसके लिए आपको कुछ कागजात की जरूरत पड़ेगी, अगर आपके पास ये कागजात नहीं हैं, तो आप अपनी जन्मतिथि में बदलाव नही करा सकते हैं.

सिर्फ इन 2 डॉक्यूमेंट के द्वारा ही Aadhar Card में होगा जन्मतिथि में होगा सुधर

जन्मतिथि में बदलाव करने के लिए आपको जन्म प्रमाण पत्र (Birth certificate) या हाई स्कूल प्रमाण पत्र (school certificate) लगाना अनिवार्य होगा, इसके पहले जन्मतिथि में सुधार या बदलाव के लिए किसी विशेष प्रमाण पत्र की जरूरत नही पड़ती थी. हालांकि अब नये नियम के अनुसार आपकों अपने जन्मतिथि में किसी प्रकार के सुधार या बदलाव के लिए इन प्रमाण पत्र को लगाना अनिवार्य कर दिया गया है.

इस नये नियम के लागू होने से ग्रामीण क्षेत्रो के लोगों और खासकर महिलाओं को दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि ग्रामीण क्षेत्र में अधिकतर लोग हाई स्कूल तक नही पढ़े होते हैं और न ही उनके पास जन्म प्रमाण पत्र जैसे कोई प्रमाण पत्र मौजूद होते हैं.

अगर नहीं है प्रमाण पत्र तो ऐसे हो सकता है Aadhar Card के जन्मतिथि में सुधार

भारत सरकार ने उन लोगों का भी ख्याल रखा है, जिनके पास ये प्रणाम पत्र मौजूद नहीं हैं, इसके लिए भारत सरकार ने एक विकल्प रखा है, जिसके द्वारा जन्मतिथि में सुधार हो सकता है.

जिन लोगों के पास जन्म प्रमाण पत्र या फिर स्कूल प्रणाम पत्र मौजूद नहीं है, उन्हें अपने जन्मतिथि में सुधार या बदलाव के लिए संबंधित अधिकारी द्वारा पूछताछ और MBBS डॉक्टर से सत्यापित पत्र, या किसी विधायक, सांसद गजेटेड आधिकारी से सत्यापित लेटर प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा.

ALSO READ: PAN Card New Rule: पैन कार्ड धारकों के लिए नया नियम लागू, पैन कार्ड है तो जल्दी देखें नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान