Neeraj Chopra Vinesh Phogat

पेरिस ओलंपिक 2024 (Paris Olympics 2024) में भारतीय एथलीट विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) को डिसक्वालीफाई होना पड़ा. विनेश फोगाट के साथ पेरिस ओलंपिक में जो कुछ हुआ उस पर जैवलीन थ्रो में भारत को सिल्वर मेडल जीताने वाले नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने खुलकर बात की है. नीरज चोपड़ा ने कहा है कि उन्हें विनेश फोगाट के लिए दुःख है, विनेश फोगाट सिल्वर नहीं बल्कि गोल्ड जीतने की दावेदार थीं.

विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) ने पेरिस ओलंपिक में जिस तरह का प्रदर्शन किया इसने सभी का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित किया, सभी की उम्मीदों से विपरीत विनेश फोगाट ने शानदार प्रदर्शन किया और गोल्ड मेडल जीतने से बस कुछ ही दूर थीं, लेकिन ऐन मौके पर डिस्क्वालिफिकेशन हो जाने के बाद वो इस रेस से बाहर हो गईं और जब सिल्वर मेडल जीतने के बाद नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) से इस बारे में बात की गई तो इस पर उन्होंने अपनी चुप्पी तोड़ी.

सिल्वर मेडल जीतने वाले Neeraj Chopra ने किया Vinesh Phogat का हौसलाअफजाई

नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने जब भारत के लिए जैवलीन थ्रो में सिल्वर जीता तो उनसे कई तरह के सवाल पूछे गये उसी में एक सवाल विनेश फोगाट के डिसक्वालीफाई होने को लेकर था. इस पर जब नीरज चोपड़ा से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि

“जब मुझे विनेश के डिस्क्वालीफाई होने का पता चला, तब मै खाना खा रहा था और यह खबर सुनने के बाद मै खाना नहीं खा सका.”

नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने आगे कहा कि

“विनेश ने पिछले कुछ समय में जो कुछ झेला, पूरे देश ने और पूरी दुनिया ने देखा. पहले रियो ओलंपिक में चोट, फिर पहलवानों वाला विवाद और धरना प्रदर्शन, जिसमें विनेश को काफी कुछ सहना पड़ा. विनेश चोट लगने के बावजूद तीसरा ओलंपिक खेल रही थी. यहां तक पहुंचने का उसका सफर काफी मुश्किलों भरा रहा. अब जब वह खुद को मेंटली और फिजिकली स्ट्रॉन्ग बनाकर ओलंपिक के लिए क्वालीफाई हुई. यहां एक दिन में लगातार 3 मुकाबले जीतकर फाइनल तक पहुंची और ऐन मौके पर गोल्ड मेडल हाथ से छिटक जाना, किसी भी एथलीट को तोड़ने के लिए काफी है.”

Vinesh Phogat ने किया संन्यास का ऐलान

भारतीय पहलवान विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) ने पेरिस ओलंपिक 2024 में शानदार प्रदर्शन किया. उन्होंने जापान की युई सुसाकी को हराकर फाइनल में जगह बनाई और इसके बाद से उनका सिल्वर मेडल पक्का माना जा रहा था, लेकिन फाइनल से ठीक पहले उनका वेट तय कैटगरी 50 किलोग्राम से 100 ग्राम ज्यादा पाया गया, जिसके बाद से उन्हें फाइनल से डिसक्वालीफाई कर दिया गया और उनका सफर ओलंपिक में यहीं खत्म हुआ.

विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) इस डिसक्वालीफिकेशन को नहीं झेल सकीं और वो वहीं बेहोस हो गईं, जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया और ईलाज के बाद ठीक होते ही उन्होंने कुश्ती से संन्यास का ऐलान कर दिया. विनेश फोगाट ने जब फाइनल में जगह बनाई थी, तो नीरज चोपड़ा उनसे खुद मिलकर उनका हौसलाअफजाई किया था और गोल्ड मेडल जीतने के लिए उन्हें प्रोत्साहित किया था.

ALSO READ: नीरज चोपड़ा क्यों नहीं जीत सके गोल्ड मेडल? सिल्वर जीतने के बाद नीरज की माँ ने बताई अंदर की बात