Srilanka cricketer ban

भरत और श्रीलंका (IND vs SL) के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज खेली गई, इस वनडे सीरीज में श्रीलंका (Srilanka Cricket Team) ने अपने स्पिनर्स के दम पर भारत (Team India) को 27 सालों बाद वनडे सीरीज में 2-0 से शिकस्त देने में सफल रहा है. हालांकि अब श्रीलंका के एक स्पिनर को लेकर बुरी खबर आ रही है.

श्रीलंका (Srilanka Cricket Team) के एक स्पिनर पर आईसीसी (ICC) तगड़ा बैन लगाने के मूड में है. इस खिलाड़ी को आईसीसी ने अपनी सफाई पेश करने के लिए 14 दिनों का समय दिया है, अगर वो इस दौरान अपने आप को निर्दोष साबित नहीं कर सका तो उस पर बैन लगना तय है.

Srilanka: Praveen Jayawickrama पर मंडरा रहा है बैन का खतरा

श्रीलंका (Srilanka Cricket Team) के स्पिनर प्रवीण जयविक्रमा (Praveen Jayawickrama) पर आईसीसी भ्रष्टाचार रोधी संहिता के उल्लंघन के तीन मामलों में आरोप लगाए गये थे और कल गुरुवार को इन मामलो में उन्हें दोषी पाया गया है. प्रवीण जयविक्रमा पर आरोप है कि भ्रष्टाचार रोधी इकाई को 2021 लंका प्रीमियर लीग और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में मैच फिक्सिंग करने के लिए संपर्क करने वाले बुकी की जानकारी सही समय पर नहीं दे पाए.

इस बात की जानकारी न तो उन्होंने अपने क्रिकेट बोर्ड को दी और न ही आईसीसी की भ्रष्टाचार रोधी इकाई को ही इस बात की जानकारी दी कि उन्हें फिक्सिंग के लिए संपर्क किया गया है, वहीं उन्होंने फिक्सिंग के लिए संपर्क किए जाने वाले सभी मैसेज को डिलीट भी कर दिया था. आईसीसी ने उन्हें 6 अगस्त 2024 से लेकर 14 दिन का समय दिया है, अगर 19 अगस्त 2024 तक वो अपने आप को बेगुनाह साबित नहीं कर सके तो उन पर तत्काल प्रभाव से बैन लगाया जायेगा.

  • प्रवीण जयविक्रमा आईसीसी भ्रष्टाचार रोधी संहिता के उल्लंघन के तीन मामलों में आरोपी पाए गये हैं. इनमे पहला अनुच्छेद 2.4.4: भविष्य के अंतरराष्ट्रीय मैचों में फिक्सिंग करने के लिए उसे प्राप्त संपर्क के विवरण को अनावश्यक देरी के बिना भ्रष्टाचार रोधी इकाई को रिपोर्ट करने में विफल रहना.
  • अनुच्छेद 2.4.4: 2021 लंका प्रीमियर लीग में फिक्सिंग करने के लिए उसे एक भ्रष्ट व्यक्ति की ओर से किसी अन्य खिलाड़ी से संपर्क करने के लिए कहा गया था, जिसके बारे में अनावश्यक देरी के बिना भ्रष्टाचार रोधी इकाई को रिपोर्ट करने में विफल रहना.
  • अनुच्छेद 2.4.7: भ्रष्ट आचरण में शामिल होने के लिए संपर्क और प्रस्ताव वाले संदेशों को हटाकर जांच में बाधा डालना.

आईसीसी ने अपने बयान में कही ये बात

आईसीसी ने प्रवीण जयविक्रमा को दोषी ठहराते हुए कहा कि

“संहिता के अनुच्छेद 1.7.4.1 और 1.8.1 का पालन करते हुए, श्रीलंका क्रिकेट और आईसीसी ने सहमति व्यक्त की है कि आईसीसी अंतरराष्ट्रीय मैच के आरोपों के साथ-साथ लंका प्रीमियर लीग के आरोप के संबंध में भी कार्रवाई करेगी.”

प्रवीण जयविक्रमा के करियर की बात करें तो उन्होंने श्रीलंका (Srilanka Cricket Team) के लिए अब तक कुल 5 टेस्ट, 5 वनडे और 5 टी20 मैच खेले हैं. इस दौरान उन्होंने टेस्ट में बल्ले से 12 रन बनाए हैं, तो गेंद से कुल 25 विकेट अपने नाम किए हैं. वहीं वनडे की बात करें तो इस खिलाड़ी ने बल्ले से 7 रन बनाए हैं, तो गेंद से 5 विकेट झटके हैं.

वहीं टी20 में उन्होंने श्रीलंका (Srilanka Cricket Team) के लिए 5 मैचों में 2 विकेट चटकाए हैं. प्रवीण जयविक्रमा ने श्रीलंका के लिए अपना अंतिम मैच 2022 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में खेला था.

ALSO READ:श्रीलंका के खिलाफ सीरीज हारने के बाद आलोचना झेल रहे रोहित शर्मा ने भारत लौटते ही किया बड़ा ऐलान, BCCI हैरान !