Kane Williamson post match
Kane Williamson post match

Kane Williamson: आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 (ICC T20 World Cup 2024) में पाकिस्तान के अलावा न्यूजीलैंड टीम (New Zealand Cricket Team) का प्रदर्शन भी बेहद खराब रहा, पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) ने तो अब तक खुद को लेकर कोई फैसला नहीं किया, लेकिन न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन (Kane Williamson) ने आत्मसम्मान दिखाते हुए टीम के खराब प्रदर्शन के बाद न्यूजीलैंड की वनडे और टी20 टीम की कप्तानी छोड़ दी है और इसके साथ ही उन्होंने सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट भी ठुकरा दिया है.

न्यूजीलैंड की टीम का क्रिकेट के इतिहास में ये पहला मौका है, जब टीम ग्रुप लीग से ही बाहर हो गई है, इसकी जिम्मेदारी कप्तान केन विलियमसन (Kane Williamson) ने खुद लिया है और टीम की कप्तानी छोड़ किसी और खिलाड़ी को कप्तान बनाने की सिफारिस की है.

Kane Williamson ने बताया कप्तानी छोड़ने की वजह

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन (Kane Williamson) ने आईसीसी टी20 विश्व कप के बाद न सिर्फ टीम की कप्तानी छोड़ी है, बल्कि अब वो न्यूजीलैंड के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट का हिस्सा भी नहीं रहेंगे. केन विलियमसन ने ये फैसला खुद लिया है, इसके पीछे की वजह बताते हुए न्यूजीलैंड के कप्तान रहे केन विलियमसन (Kane Williamson) ने कहा कि

“टीम को सभी फॉर्मेट में आगे बढ़ाने में मदद करना मुझे काफी अच्छा लगा और मैं आगे भी योगदान देना जारी रखूंगा. मैं सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट को स्वीकार करने में असमर्थ हूं. न्यूजीलैंड के लिए खेलना मेरे लिए काफी महत्वपूर्ण है और टीम के लिए खेलना अभी भी मेरे लिए अहम है. हालांकि क्रिकेट से बाहर मेरा जीवन काफी बदल गया है, जिसमें मैं अब अपने परिवार के साथ अधिक समय बिताना चाहता हूं.”

केन विलियमसन (Kane Williamson) ने अब न्यूजीलैंड का सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट छोड़ दिया है. इससे उन्हें बाकी देशों की टी20 लीग खेलने में आसानी होगी. अब वो किसी भी देश के टी20 लीग में हिस्सा ले सकते हैं. गौरतलब है कि जो खिलाड़ी न्यूजीलैंड की सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट का हिस्सा होते हैं, उन्हें राष्ट्रीय टीम और घरेलू सुपर स्मैश में होने वाले मैचों के लिए उपलब्ध रहना होता है.

टी20 विश्व कप में न्यूजीलैंड को अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज से मिली शिकस्त

टी20 विश्व कप 2024 में न्यूजीलैंड का प्रदर्शन बेहद खराब रहा. टीम को इस टूर्नामेंट में ग्रुप सी में अफगानिस्तान, वेस्टइंडीज, युगांडा और पापुआ न्यू गीनी के साथ मौका मिला था. हालांकि न्यूजीलैंड को इस टूर्नामेंट के अपने पहले 2 मैचों में अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था और इसके साथ ही कीवी टीम टी20 विश्व कप 2024 की रेस से बाहर हो गई थी.

हालांकि उसके बाद न्यूजीलैंड ने वापसी की और अपने तीसरे मैच में युगांडा को 9 विकेट से एवं पापुआ न्यू गिनी को 7 विकेट से शिकस्त दी थी, लेकिन तब तक बहुत देर हो चूका था और न्यूजीलैंड की टीम सुपर 8 की रेस से बाहर हो चुकी थी.

ALSO READ: “ये तेरा इंडिया नहीं है” पत्नी के सामने ही मारपीट पर उतरे हारिस रऊफ, भारत के लिए बोल दी ये शर्मनाक बात