Indian vs Pakistan ICC T20 WORLD CUP 2024

आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 (ICC T20 World Cup 2024) के लीग स्टेज मुकाबले अब खत्म हो चुके हैं और 12 टीमों का सफर अब यहीं खत्म हो चूका है. 8 बेस्ट टीमों ने सुपर 8 में अपनी जगह पक्की कर ली है. हालांकि इसी बीच एक ऐसी खबर आ रही है, जिसे सुनकर क्रिकेट फैंस हैरान हो सकते हैं.

पीटीआई (PTI) के अनुसार केन्या (Kenya Cricket Team) के पूर्व खिलाड़ी ने गयाना में लीग मैच के दौरान युगांडा (Yuganda Cricket Team) के खिलाड़ियों से अलग-अलग नम्बरों से संपर्क किया था और उन्हें मैच फिक्सिंग (Match Fixing) का ऑफर दिया था. हालांकि मैच फिक्सिंग हो पाती उसके पहले ही आईसीसी (ICC) ने आसानी से इस मामले को निपटा दिया.

Yuganda के खिलाड़ियों ने खुद दी ICC को इसकी जानकारी

केन्या के पूर्व क्रिकेटर ने जब युगांडा के खिलाड़ियों से मैच फिक्सिंग के लिए अलग-अलग नम्बरों से संपर्क किया, तो इससे परेशान होकर युगांडा के खिलाड़ियों ने आईसीसी के भ्रष्टाचार निरोधक प्रोटोकॉल के तहत वहां मौजूद एसीयू अधिकारियों को इसकी शिकायत की.

एसीयू अधिकारियों ने तुरंत इस मामले पर संज्ञान लिया और युगांडा के खिलाड़ियों को केन्या के इस पूर्व क्रिकेटर से सावधान रहने को कहा. एक करीबी सूत्र ने पीटीआई से इस मामले को लेकर कहा कि

“यह हैरानी वाली बात नहीं है कि उस व्यक्ति ने युगांडा की राष्ट्रीय टीम के खिलाड़ी को निशाना बनाया. बड़ी टीमों की तुलना में छोटे देश आसान लक्ष्य होते हैं, लेकिन इस मामले में खिलाड़ियों ने जल्द ही आईसीसी को सूचित करके अच्छा काम किया.”

वहीं एक अन्य सूत्र ने इस मामले पर कहा,

“खिलाड़ियों विशेष कर छोटे देश के क्रिकेटरों से हर समय संपर्क किया जाता है। टी20 विश्व कप जैसी बड़ी प्रतियोगिताओं में अधिक सतर्कता बरती जाती है और अगर किसी पेशकश की जानकारी आईसीसी एसीयू को दी जाती है तो फिर प्रोटोकॉल के अनुसार उचित जांच की जाती है.”

कैसा रहा ICC T20 World CUP 2024 में युगांडा का प्रदर्शन

युगांडा की टीम आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 (ICC T20 World Cup 2024) में अफगानिस्तान, वेस्टइंडीज, पापुआ न्यू गीनी और न्यूजीलैंड के साथ ग्रुप C में थी. युगांडा को अपने पहले मैच में राशिद खान की कप्तानी वाली अफगानिस्तान टीम से शिकस्त का सामना करना पड़ा. इसके बाद युगांडा ने पापुआ न्यू गीनी को 3 विकेट से शिकस्त दी.

आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 (ICC T20 World Cup 2024)में पापुआ न्यू गीनी के खिलाफ दूसरे मैच में जीत के बाद युगांडा का सामना वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड की टीम से था. जहां युगांडा की अनुभवहीन टीम को वेस्टइंडीज के खिलाफ 134 रनों से शिकस्त झेलनी पड़ी, तो वहीं न्यूजीलैंड ने अपना दबदबा दिखाते हुए युगांडा को 9 विकेट से शिकस्त दिया.

युगांडा की टीम 3 हार के बाद आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 (ICC T20 World Cup 2024) से बाहर हो गई और इस ग्रुप से वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान ने आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 (ICC T20 World Cup 2024) के सुपर 8 में अपनी जगह बनाई.

ALSO READ: रोहित शर्मा को सुपर 8 मुकाबले से पहले सता रहा इस बात का डर, टीम इंडिया के कप्तान ने अफगानिस्तान के खिलाफ मैच से पहले कही ये बात