gary kirsten on pakistan

Gary Kirsten: आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 (ICC T20 World Cup 2024) में पाकिस्तान टीम (Pakistan Cricket Team) का प्रदर्शन बेहद खराब रहा है. पाकिस्तान की टीम को ग्रुप लीग से ही बाहर होना पड़ा, जिसके बाद अब टीम के कोच गैरी कर्स्टन (Gary Kirsten) ने पाकिस्तान टीम की पोल खोल दी है. गैरी कर्स्टन को आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 से पहले पाकिस्तान (PCB) ने वनडे और टी20 टीम का कोच बनाया था.

गैरी कर्स्टन (Gary Kirsten) दुनिया के सबसे सफल कोच में से एक हैं, गैरी कर्स्टन की कप्तानी में ही भारतीय टीम (Team India) ने 28 साल बाद आईसीसी विश्व कप 2011 (ICC World Cup 2011) अपने नाम किया था. वहीं गैरी कर्स्टन ने गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) को आईपीएल 2022 (IPL 2022) में चैम्पियन बनाया था, लेकिन पाकिस्तान टीम उनके कोचिंग में वो कमाल नहीं कर सकी जिसकी उन्हें उम्मीद थी. पाकिस्तान टीम शुरुआती चरण में ही आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 से बाहर हो गई है.

Gary Kirsten ने खोली पाकिस्तान की पोल

आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 से बाहर होने के बाद घर लौटते ही गैरी कर्स्टन (Gary Kirsten) ने पाकिस्तान टीम को लेकर खुलासा किया है. पाकिस्तान की जियो टीवी अनुसार गैरी कर्स्टन ने कहा,

“पाकिस्तान की टीम में कोई एकता नहीं है, वे इसे टीम कहते हैं, लेकिन यह टीम नहीं है. वे एक-दूसरे का सपोर्ट नहीं कर रहे हैं. हर कोई दाएं-बाएं और अलग-थलग हैं, मैंने कई टीमों के साथ काम किया है, लेकिन मैंने ऐसी स्थिति कभी नहीं देखी.”

गैरी कर्स्टन (Gary Kirsten) ने पाकिस्तानी खिलाड़ियों को दुनिया से काफी पीछे बताया है. गैरी कर्स्टन की मानें तो पाकिस्तान के खिलाड़ियों को शॉट चयन भी नहीं पता है कि कैसी गेंद पर किस तरह का शॉट खेलना है.

इसके साथ ही गैरी कर्स्टन (Gary Kirsten) ने साफ कर दिया है कि अगर वो टीम की कोचिंग करते हैं, तो सिर्फ उन्ही खिलाड़ियों को पाकिस्तान टीम में जगह मिलेगी, जो अपने गलतियों में सुधार करना जानते हैं, जो ऐसा नहीं कर सकता वो पाकिस्तान से खेलने का हकदार नहीं है.

गैरी कर्स्टन (Gary Kirsten) ने कहा कि

“इतना क्रिकेट खेलने के बावजूद कोई नहीं जानता कि कौन सा शॉट कब खेलना है.”

पाकिस्तान को यूएसए जैसी नई टीम के सामने भी खानी पड़ी शिकस्त

पाकिस्तान की टीम के नाम 1 विश्व कप और 1 टी20 विश्व कप की ट्रॉफी दर्ज है, लेकिन आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 में पाकिस्तान टीम को अपना पहला विश्व कप खेल रही यूएसए टीम के सामने भी शिकस्त झेलनी पड़ी. इसके बाद भारतीय टीम ने हमेशा की तरह इस बार भी पाकिस्तान को मात दिया.

हालांकि उम्मीद थी कि पाकिस्तान की टीम कनाडा और आयरलैंड के खिलाफ अपना वर्चस्व दिखाएगी, लेकिन आयरलैंड के सामने भी टीम की हालत बेहद खराब रही. 107 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान ने 62 रनों पर ही अपने 6 महत्वपूर्ण विकेट गंवा दिए थे, लेकिन अंत में बाबर आजम ने निचले क्रम के बल्लेबाजों के साथ मिलकर किसी तरह से पाकिस्तान को जीत दिलाई. वहीं कनाडा के खिलाफ भी मुश्किल से ही पाकिस्तान को जीत नसीब हुई थी.

ALSO READ: अफगानिस्तान के खिलाफ मैच से पहले भारतीय टीम के लिए आई बुरी खबर, अर्शदीप और सिराज हुए बाहर, ये 2 खिलाड़ी लेंगे टीम में उनकी जगह