Placeholder canvas

BCCI ने सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से ही किया साफ इन खिलाड़ियों का खत्म हुआ करियर, अब टीम इंडिया में नहीं मिलेगा मौका, संन्यास ही है आखिरी मौका

by Nihal Mishra
AJINKAYA RAHANE

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी BCCI हर साल खिलाड़ियों का सालाना कांट्रैक्ट जारी करती है. बेहतर प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों के कांट्रैक्ट में वृद्धि की जाती है, तो दूसरे तरफ खराब प्रदर्शन करने खिलाड़ियों के कांट्रैक्ट में कटौती भी होती है. साल 2023 के लिए BCCI ने सालाना करार जारी किया है, जिसमे रवीन्द्र जडेजा का प्रमोशन तो केएल राहुल का डिमोशन हुआ है.

रवीन्द्र जडेजा का हुआ प्रमोशन

BCCI कांट्रैक्ट को चार भागों में बांटती है. टीम के सबसे बेहतरीन खिलाड़ी A+ ग्रुप में आते है. A+ खिलाड़ियों की लिस्ट में इस वक्त रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा हैं.

A+ खिलाड़ियों को सालाना 7 करोड़ रुपए मिलते हैं. इससे पहले जडेजा नम्बर दो के ग्रुप थे, लेकिन इस बार उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया है, जिससे उनका प्रमोशन हुआ है.

केएल राहुल का हुआ डिमोशन

बीसीसीआई का दूसरे कांट्रैक्ट को ग्रेड A कहते हैं. इसमे हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, ऋषभ पंत और अक्षर पटेल जैसे खिलाड़ी हैं. इन खिलाड़ियो को सालाना 5 करोड़ रुपए मिलते हैं. पिछले साल भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल इसी ग्रेड के हिस्सा रहे थे, लेकिन इस बार खराब प्रदर्शन के वजह से उनको ग्रेड B में डिमोट कर दिया गया है.

अब राहुल, चेतेश्वर पुजारा, श्रेयस अय्यर, मोहम्मद सिराज, सूर्यकुमार यादव और शुभमन गिल के साथ ग्रेड बी का हिस्सा हैं. अंत में उमेश यादव, शिखर धवन, शार्दुल ठाकुर, इशान किशन, दीपक हुड्डा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, वाशिंगटन सुंदर, संजू सैमसन, अर्शदीप सिंह और केएस भरत ग्रेड सी के हिस्सा हैं. उन्हें एक करोड़ रुपये मिलेंगे.

ऐसी है पूरी लिस्ट

ग्रेड ए+: रोहित शर्मा, विराट कोहली, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह

ग्रेड ए: हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, ऋषभ पंत, अक्षर पटेल

ग्रेड बी: चेतेश्वर पुजारा, के एल राहुल, श्रेयस अय्यर, मोहम्मद सिराज, सूर्यकुमार यादव, शुभमन गिल

ग्रेड सी: उमेश यादव, शिखर धवन, शार्दुल ठाकुर, ईशान किशन, दीपक हुड्डा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, वाशिंगटन सुंदर, संजू सैमसन, अर्शदीप सिंह, केएस भरत

ALSO READ: 2-0 से पाकिस्तान को धोने के बाद राशिद खान ने ड्रेसिंग रूम में लगाए ठुमके, तो सीरीज हारते ही रो पड़ा ये पाकिस्तानी खिलाड़ी

अब खत्म ही समझो इन खिलाड़ियों का करियर

BCCI के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से ये तो साफ है कि अब भुवनेश्वर कुमार और अजिंक्य रहाणे की टीम इंडिया में वापसी नामुमकिन है. अजिंक्य रहाणे ने अभी हाल ही में घरेलू टूर्नामेंट में बेहतर प्रदर्शन किया था, लेकिन फिर भी उन्हें बॉर्डर-गवास्कर ट्रॉफी में मौका नहीं मिला.

वहीं एशिया कप में खराब प्रदर्शन के बाद चयनकर्ताओं ने भुवनेश्वर कुमार से भी मुंह मोड़ लिया,ऐसे में अब उनकी भी वापसी नामुमकिन ही नजर आती है. अगर इन खिलाड़ियों की टीम इंडिया में वापसी नहीं होती है, तो इनके पास संन्यास ही आखिरी रास्ता बचेगा.

You may also like

-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00